24 मार्च 2022 को थिएटर में रिलीज़ हुई भारतीय फ़िल्म RRR ने अपनी एक अलग ही विजयगाथा लिख डाली। इस फ़िल्म में दक्षिण भारत समेत बॉलीवुड के भी एक्टर्स है। एसएसराजामौली  द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और मील का पत्थर साबित हुई।

इस लेख में हम इस फ़िल्म से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे।




  • अगर आपको लगता है यह एक बॉलीवुड फ़िल्म है तो आप बिलकुल गलत हैं। यह एक टॉलीवुड फ़िल्म है। और अच्छे से बोला जाए तो दक्षिण भारत में तेलुगु फ़िल्म उद्योग की एक मूवी है। इस फाइल को तेलुगु में बनाया गया है और हिंदी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में डबिंग किया गया हैं। इसफ़िल्म सेअजयदेवगनऔरआलियाभट्टनेदक्षिणभारतकेफ़िल्मीदुनियामेंकदमरखाहै।
  • RRR दो भारतीय क्रांतिकारियों, अल्लूरीसीतारामराजू (रामचरण) और कोमारामभीम (रामाराव) के बारे में एक काल्पनिक कहानी है, जिन्होंने क्रमशः ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निज़ाम के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। हालांकि ये दोनों वास्तविक जीवन में कभी नहीं मिले, लेकिन राजामौली मोटरसाइकिलडायरीज़ से प्रेरित होकर आरआरआर में दोनो को मिलवाया है।
  • दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी ने राजामौली को सलाह दी थी कि क्यों न तीनों लोगों (राम चरण, रामा राव और राजामौली) के पहले अक्षर से फ़िल्म का टाइटल बनाया जाए। वहीं बाकी सभी को RRR का ये आइडिया पसंद आया।