हर बॉडी टाइप खूबसूरत होता है। 

बॉडी शेमिंग यानी किसी का मज़ाक उसके शरीर की बनावट के आधार पर उड़ाना, के दिन अब चले गए। आजकल की युवा अपने शरीर को लेकर काफ़ी कॉन्फिडेंट और जानकार है।

पर यह बदलाव शायद सोशल मीडिया के बगैर ना हो पाता, भला हो सोशल मीडिया के उन प्रभावशाली व्यक्तियों का जिन्होंने शरीर को लेकर जानकारी फैलाई। और आज हम ऐसे ही 10 बॉडी-पॉज़िटिव इंस्टाग्राम अकाउंट्स जिन्हें आपको फ़ॉलो करना चाहिए के बारे में जानेंगे।

1.@mynameisjessamyn

हम ऑनलाइन अक्सर ऐसी तस्वीरें देखते हैं जो इस विचार को दोहराते हैं कि केवल पतले, गोरे शरीर वाले लोग ही योग जैसे सक्रिय क्रिया को करने में सक्षम हैं। 

मगर अंडरबेली योग स्टूडियो में संस्थापक और योग शिक्षिका, जेसामिन स्टेनली ने इस विचारधारा को पलटने की ठानी है। और इसमें उनकी मदद हाल ही में पब्लिश हुई उनकी पुस्तक Every Body Yoga और उनका प्रचलित इंस्टाग्राम अकाउंट कर रहा है।

2. @theshirarose

शिरा मोटापे से जुड़े स्टिग्मा को दूर करने के मिशन पर है। उनका मानना है कि सभी आकार और साइज़ वाले लोगों के साथ  सोसाइटी को एक जैसा व्यवहार करना चाहिए।

शिरा एक ईटिंग डिसऑर्डर थेरेपिस्ट हैं जो लोगों को उन्हीं मुद्दों से लड़ने में मदद करती हैं, जिनका उन्होंने खुद सामना किया है।

3. @tiffanyima

15 वर्षों से अधिक समय तक ईटिंग डिसऑर्डर की लड़ाई पर काबू पाने के बाद, टिफ़नी इमा ने जो कुछ सीखा है उसे वो अब इंस्टाग्राम जैसे शक्तिशाली मंच पर साझा कर रही है। 

इमा का इंस्टाग्राम इन्फोग्राफिक्स, प्रेरक कोट्स और अपने स्वयं के अनुभवों की कहानियों से भरा है। और उन्होंने एक बहुत ही सपोर्टिव कम्युनिटी बनाई है।

4. @laura.iu

लाऊरा अपने आपको एक एंटी-डाइट डाइटिशियन बताती हैं। मुख्य रूप से वह माइंडफुल ईटिंग व बॉडी लिबरेशन से संबंधित विषयों पर बात करती हैं। वह हमें यह सिखाती है कि कैसे अपने शरीर को अपनाया जाए, उससे प्रेम किया जाए और उसे  स्वीकारा जाए।

वह अक्सर डाइट कल्चर के विरोध में बोलती हैं और उनका मानना है कि यह केवल लोगों का फायदा उठाने के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *