अभिनेत्री से नेत्री बनीं जयललिता को अम्मा के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 14 वर्षों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 24 फरवरी 1948 को तथा निधन 5 दिसंबर 2016 को हुआ। इस पोस्ट में हम जानेंगे जयललिता के जीवन से सम्बंधित 8 रोचक तथ्य।

1. जब वह एक साल की हुईं तो उनका नाम जयललिता रखा गया। ऐसा कहा जाता है कि जयललिता का यह नाम मैसूर में उनके दो घरों – ‘जय विलास’ और ‘ललिता विलास’ – जहाँ वह रहती थी, के नाम पर रखा गया। जयललिता जब मात्र 3 साल की थीं, तब उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था।

2. जयललिता को उनकी अभिनेत्री मां संध्या जिनका असली नाम वेदवती था, ने 15 साल की उम्र में तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री में अभिनय करने के लिए मजबूर किया। उन्होंने जब अभिनय की दुनिया में प्रवेश किया, तब वह एक छात्रा थी और राज्य स्तर की टॉपर थीं।

3. जयललिता वकील बनना चाहती थीं लेकिन उनकी पहली फ़िल्म इतनी सफल रही कि वह तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री का लोकप्रिय चेहरा बन गईं। जयललिता की पहली फ़िल्म ‘केवल वयस्क’ के रूप में रिलीज़ हुई थी। चूंकि जयललिता की उम्र 18 वर्ष से कम थी, इसलिए उस समय वह अपनी पहली फ़िल्म खुद नहीं देख सकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *